Related Top Articles

कॉलेज के पहले दिन इन बातों का रखें ध्यान

  • 0
  • 29

Hello world

देश के लगभग सभी राज्यों में 10वीं और 12वीं क्लास के रिजल्ट जारी कर दिए गए हैं। 12वीं पास करने वाले कैंडिडेट्स हायर एजुकेशन के लिए अच्छे-अच्छे कॉलेज में एडमिशन ले रहे हैं। ऐसे में अक्सर छात्रों में पहली बार कॉलेज जाने को लेकर एक्साइटमेंट रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं आपके कॉलेज का पहला दिन कैसा होना चाहिए। इन चुनौतियों का सामना करने के लिए कुछ खास टिप्स।

- जब आप पहली बार कॉलेज जाएं तो सबसे पहले अपने कॉलेज के पूरे कैंपस को घूमें। आप अपने कॉलेज के बारे में अच्छी तरह से जानें। आपके कॉलेज की लाइब्रेरी, हॉस्टल और आपकी क्लास कहां है। पूरे कॉलेज कैंपस में अपने लिए आप एक सही स्थान खोज सकते हैं जो आपको सूकुन देगा।

- जब स्टूडेंट्स पहली बार कॉलेज जाते हैं तो दोस्त बनाने में संकोच करते हैं। ऐसा करने के बजाय आप सोशल बनें। आप किसी से बात करने में संकोच नहीं करें। अगर चुपचाप रहेंगे तो आपको दोस्त बनाने में दिक्कत होगी। इसलिए सोशल बनें। लेकिन ये ध्यान रहे कि कॉलेज से पहले दिन ही बहुत रिजर्व या ओवर स्मार्ट नहीं बनें।

- कहा जाता है कि आपके कपड़े पहनने का तरीका आपके व्यक्तित्व के बारे में बताता है। इसलिए कॉलेज के पहले दिन ऐसे कपड़े पहने जो आपके लिए आरामदायक हो, साथ ही देखने में भी अच्छे लगें। आपकी ड्रेंसिंग सेंस लोगों को आकर्षित करती है।

-यदि हॉस्टल में रहने जा रहे हैं तो उसके आसपास के माहौल का पता लगाएं। बाहर जाने से पहले अपने जरूरी सामान का ध्यान रखें और सोच समझकर दोस्ती करें।

- कॉलेज के पहले दिन यदि आपके साथ कुछ गलती हो जाये तो परेशान नहीं हों। कॉलेज में छोटी-छोटी घटनाएं होती रहती हैं। इन्हें भूलकर आगे बढ़ें। हैप्पी और पॉज़िटिव रहें।

- कॉलेज के पहले दिन आप दोस्त बनाने और कैंपस घूमने के साथ अपने टीचरों से भी संपर्क करें। टीचर को अपना परिचय दें। अगर आपको हॉस्टल या कॉलेज में किसी चीज के लिए दिक्कत हो रही हो तो आप इस समस्या को अपने टीचर के साथ शेयर करें।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!