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शरीर में पोषक तत्वों की आवश्यकता

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शरीर में पोषक तत्वों की आवश्यकता
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हमारे शरीर के प्रत्येक अंग कुछ-न-कुछ कार्य करते हैं। अत: विभिन्न कार्यों को करने के लिए अनेक प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। हमारा शरीर निरंतर कार्य करता है। जब हम सोते हैं, तब भी हमारा मस्तिष्क, हृदय, फेफड़े, मांसपेशियाँ, रक्त-नलिकाएँ, गुर्दे तथा आहार-नाल आदि निरंतर कार्य करते रहते हैं। इन सभी को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। पोषक तत्व हमें विभिन्न प्रकार के खाद्यान्नों से प्राप्त होते हैं।
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इन आवश्यक पोषक तत्वों को दो श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है; मैक्रोन्यूट्रिएंट्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स। मैक्रोन्यूट्रिएंट्स में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट शामिल हैं, जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। जबकि विटामिन और खनिज माइक्रोन्यूट्रिएंट्स हैं। इन पांच के अलावा शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्‍व में पानी सर्वाधिक महत्‍वपूर्ण है।
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-कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर को विशेष रूप से आपके केंद्रीय तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क को ईंधन देता है, और रोग के खिलाफ सुरक्षा प्रदान भी करता है। इसके लिए आपको सिंपल कार्बोहाइड्रेट की जगह कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना चाहिए। आप साबुत अनाज, सब्जियां और फलों से कार्ब्स हासिल कर सकते हैं।
-अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रोटीन आवश्यक है। प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूती देता है। प्रत्येक कोशिका, हड्डी, त्वचा और बालों के लिए भी प्रोटीन जरूरी होता है। प्रोटीन में एमिनो एसिड नामक छोटे बिल्डिंग ब्लॉक शामिल होते हैं। ये कोशिकाओं के निर्माण खंड हैं। मांस, मछली और अंडा आवश्यक अमीनो एसिड के अच्छे स्रोत हैं। आप बीन्स, सोया, नट्स और कुछ अनाज से प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं।
-वसा आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। वसा शरीर के कई कार्यों जैसे विटामिन और खनिज का अवशोषण, कोशिकाओं के निर्माण और मसल्स मूवमेंट में बहुत ही जरूरी है। वसा में कैलोरी सबसे ज्यादा पायी जाती है, जो शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण ऊर्जा का स्रोत है। वसा नट्स, बीज, मछली और वनस्पति तेलों से ले सकते हैं।
-खनिज या मिनरल्स एक और आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व है। इसमें सोडियम, आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैगनीशियम, जिंक और फास्फोरस शामिल है। कैल्शियम हड्डियों के स्वास्थ्य, मांसपेशियों और नर्व फंक्शन और ब्लड सर्कुलेशन के लिए आवश्यक है। कैल्शियम डेयरी उत्पाद, पत्तेदार सब्जियों और मछली से प्राप्त कर सकते हैं। आयरन आपकी लाल रक्त कोशिकाओं और हार्मोन निर्माण में सहायता करता है, जबकि जिंक हमारी इम्यूनिटी सिस्टम और घाव भरने का काम करता है।
-बीमारी से बचने और स्वस्थ रहने के लिए विटामिन आवश्यक हैं। शरीर को अपना कार्य करने के लिए इन सूक्ष्म पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। 13 आवश्यक विटामिन हैं जिन्हें शरीर को ठीक तरह से काम करने की आवश्यकता होती है, जिसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन डी और विटामिन ई आदि शामिल हैं। प्रत्येक विटामिन शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसकी कमी होने से स्वास्थ्य समस्याएं और बीमारी हो सकती है।विटामिन के लिए आप फलों और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन कीजिए।
-मानव शरीर का 60 प्रतिशत भाग पानी से ही बना है। पानी शरीर से अपशिष्ट पदार्थ को हटाने तथा तापमान विनियमन के लिए यह महत्वपूर्ण है, और यह हर कोशिका के लिए एक आवश्यक तत्व है। हाइड्रेटेड रहने के लिए, पूरे दिन पानी पीएं। इसके अलावा आप उन फल और सब्जियों का सेवन कीजिए जिसमें पानी अधिक मात्रा में हो।
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