Related Top Articles

"अंतरिक्ष से पृथ्वी पर आए थे जीवन के प्रमुख तत्व, वैज्ञानिक का दावा "

  • 0
  • 41

Hello world

अंतरिक्ष से पृथ्वी पर आए थे जीवन के प्रमुख तत्व, वैज्ञानिक का दावा
जीवन की उत्पत्ति के लिए आवश्यक घटक आखिर कैसे विकसित हुए या आए यह आज भी रहस्य है और शोध का विषय बना हुआ है। जापान के वैज्ञानिकों द्वारा किये गए उल्कापिंडों के विश्लेषण से पता चला है कि जीवन के रासायनिक घटक पृथ्वी पर गहरे अंतरिक्ष से आए थे। इन पुरातन समय में बने उल्कापिंडों में शुरुआती जीवन के घटकों का पाया जाना इसी धारणा को सुनिश्चित करता है कि पृथ्वी पर जीवन के घटक बाहर से आए थे।
जापान के वैज्ञानिक यासुहिरो ओबा व उनकी टीम द्वारा किए गए एक अध्ययन से संकेत मिला है कि पृथ्वी पर जीवन के आगमन के लिए आवश्यक सामग्री अंतरिक्ष से आ सकती है। शोधकर्ताओं ने तीन कार्बन युक्त उल्कापिंडों में न्यूक्लबेसिस की खोज की है। न्यूक्लियोबेसिस नाइट्रोजनयुक्त वे यौगिक होते हैं जो डीएनए की दोहरी सीढ़ीदार संरचना का निर्माण करते हैं। ये उल्कापिंड तीन अलग-अलग स्रोतों से प्राप्त हुए थे। एक 1950 में अमेरिकी राज्य केंटकी से, 2000 में कनाडा के टैगिश झील और तीसरा 1969 में ऑस्ट्रेलिया में विक्टोरिया से गिरे थे। ये सभी कार्बनयुक्त चट्टानी सामग्री थे। इन सभी तीन कार्बनयुक्त चट्टानों की उत्पत्ति उन पथरीले पदार्थों से हुई थी जो सौरमंडल के शुरुआती समय में बने थे।
यासुहिरो ओबा के अनुसार, प्रयोग में प्रयुक्त विधि में उल्कापिंडों से घटकों को निकालने के लिए मजबूत एसिड शामिल नहीं थे। नतीजतन, अध्ययन इस सिद्धांत को और मजबूत करता है कि उल्कापिंडों ने दुनिया में पहले जीवित जीवों के विकास में एक प्रमुख भूमिका निभाई। यह शोध केवल उन रासायनिक यौगिकों की सूची में कुछ नया जरूर जोड़ती है जिससे पृथ्वी पर जीवन के ठीक पहले की स्थितियों का पता चल सकेगा। ऐसे स्थितियों को प्री बायोटिक स्थितियां कहते हैं।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!