Related Top Articles

हन्ना साइमन बनीं 12वीं में डिसेबिलिटी कैटेगरी की टॉपर

  • 0
  • 74

Hello world

CBSE रिजल्ट :

हन्ना साइमन बनीं 12वीं में डिसेबिलिटी कैटेगरी की टॉपर

.

अगर कुछ करने की इच्छा हो तो कुछ भी असंभव नहीं है और बड़ी से बड़ी मुश्किल भी आपके इरादों को तोड़ नहीं सकती है। कुछ ऐसी ही कहानी है केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 12 के डिसेबिलिटी कैटेगरी की टॉपर हन्ना एलिस साइमन की। हन्ना जन्मजात विकार माइक्रोफथाल्मिया नामक बीमारी से पीड़ित हैं जिसकी वजह से उन्हें दिखना बंद हो गया है, लेकिन इसके बावजूद वह कई कामों में माहिर हैं।

.

केरल के कोच्चि की रहने वाली हन्ना पेशे से एक यूट्यूबर, सिंगर और मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं। दोनों आंखें खराब होने के बावजूद उन्होंने कक्षा 12वीं में 500 में से 496 अंक शामिल किये हैं। 19 वर्षीय हन्ना बताती है कि आम तौर पर जब कोई बच्चा डिसेबिलिटी के साथ पैदा होता है तो माता-पिता उस बच्चे के साथ अलग तरह से व्यवहार करते हैं। लेकिन मेरे घर पर मुझे अपने छोटे भाइयों के समान ही जिम्मेदारी और व्यवहार मिला। इसके अलावा मेरे माता-पिता ने मेरा एडमिशन किसी नेत्रहीन स्कूल में कराने की बजाय एक सामान्य स्कूल में कराया।

.

हन्ना बताती है कि स्कूल में अन्य छात्र उन्हें 'भूत' व 'शैतान' जैसे नामों से बुलाते थे। वे कहते थे कि उन्हें मुझसे डर लगता है, जिसके कारण मुझे 5वीं में स्कूल बदलना पड़ा था। हन्ना ने लंदन के ट्रिनिटी कॉलेज से वेस्टर्न क्लीसिकल, रॉक और पॉप संगीत में कक्षा 8 तक की शिक्षा हासिल की है। उन्होंने अब तक आठ गाने लिखे हैं। इसके अलावा वे शॉर्ट स्टोरीज की किताबें भी प्रकाशित कर चुकी हैं। भविष्य में वह क्रिएटिव लेखन और संगीत के अलावा साइकोलॉजी के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहती हैं।

.

बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 22 जुलाई 2022 को 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम की घोषणा की। इस साल 10वीं में कुल 94.40 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। जिसमें 95.21 लड़कियां और 93.80 प्रतिशत लड़के पास हुए है। हर साल की तरह इस साल भी सीबीएसई बोर्ड में लड़कियों का प्रदर्शन लड़कों से बेहतर रहा।

.

Visit Us @ www.justlearning.in

India's first community portal for K-12

.

.

#cbseboard #disability #inspiration #CBSE12thResult #motivation #cbseresults #currentaffairs #OnlineLearning #skills #education #K12 #justlearning


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!