Related Top Articles

ढाई वर्षीय अन्वी घाटगे ने कलसुबाई शिखर पर चढ़ने का रिकॉर्ड बनाया

  • 0
  • 54

Hello world

ढाई वर्षीय अन्वी घाटगे ने कलसुबाई शिखर पर चढ़ने का रिकॉर्ड बनाया
.
सह्याद्री पर्वत श्रृंखलायें महाराष्ट्र के पर्वतारोहियों के लिए एक अनोखा वैभव है। कई पर्वतारोहियों के लिए कलसुबाई चोटी तक पहुंचना काफी रोमांचक भरा होता है, जो सह्याद्री पर्वत श्रृंखला की सबसे ऊंची चोटी है। इन पर्वतारोहियों में अन्वी घाटगे, जो केवल 2 साल 11 महीने की है, ने सबसे कम उम्र में कलसुबाई चोटी पर चढ़ने का रिकॉर्ड बनाया है।
.
महाराष्ट्र के कोल्हापुर की रहने वाली ढाई साल में अन्वी 1646 मीटर ऊंची कलसुबाई चोटी पर महज तीन घंटे में चढ़ने वाली सबसे कम उम्र की पर्वतारोही बन गई। अन्वी में पर्वतारोहण का जुनून उसके पिता चेतन घाटगे और मां अनीता घाटगे से मिला है।
.
इतना ही नहीं, जब अन्वी सिर्फ 18 महीने की थी, तब उसने पहली बार पवनखंड अभियान चलाया था। उसके बाद, जब वह सिर्फ 2 साल और 6 महीने की थी, तब वह गगनबावड़ा तालुका में सदाले मडाले डोंगर या मोरजाई डोंगर और गगनगिरी किले की 560 सीढ़ियाँ चढ़ गईं थी। मूसलाधार बारिश के बावजूद अन्वी के इस प्रदर्शन की हर तरफ प्रसंशा की जा रही है।
.
.
Visit us  @ www.justlearning.in
.
#highking #kalsubai #kalsubaipeak #climbers #sahyadrimountains #worldrecord #maharashtra #education #skills #k12 #education #justlearning 


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!