Related Top Articles

ISRO की 10 साल से ऊपर के छात्रों के लिए मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम

  • 0
  • 56

Hello world

ISRO की 10 साल से ऊपर के छात्रों के लिए मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम
.
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने 10 साल से ऊपर के छात्रों के लिए एक मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम की घोषणा की है। पाठ्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विभिन्न पहलुओं के बारे में शिक्षित करना है। इस पाठ्यक्रम का नाम ""अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी का अवलोकन"" है। ऑनलाइन पाठ्यक्रम भारतीय और विदेशी दोनों छात्रों के लिए उपलब्ध है और इसका संचालन भारतीय रिमोट सेंसिंग संस्थान (IIRS) द्वारा मासिव ओपन ऑनलाइन कोर्स के हिस्से के रूप में किया जा रहा है।
.
इस ऑनलाइन पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों को आईआईआरएस की वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद छात्रों को उनके ईमेल पर क्रेडेंशियल प्राप्त होंगे, जिससे वे कोर्स में भाग ले सकेंगे।
.
इस कोर्स की अवधि 6 जून से 5 जुलाई 2022 तक निर्धारित है। यह 10 घंटे का कोर्स है और छात्र ऑनलाइन वीडियो देख सकेंगे जिसकी भाषा अंग्रेजी रहेगी। पाठ्यक्रम को दोबारा भी देखा जा सकता है और छात्र द्वारा वीडियो देखने के बाद एक क्विज भी पूछा जाएगा। इस कोर्स का संचालन देश के जाने-माने अंतरिक्ष वैज्ञानिक करेंगे। जिन छात्रों की उपस्थिति 70% रहेगी और प्रश्नोत्तरी में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करेंगे, उन्हें IIRS इसरो की तरफ से प्रमाण पत्र वितरित किया जाएगा।
.
बता दें कि इसके पहले ISRO ने स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए एक विशेष कार्यक्रम ‘युवा विज्ञान कार्यक्रम' का आयोजन किया था। इस कार्यक्रम का उद्देश्य युवा छात्रों, खासकर ग्रामीण क्षेत्र के युवा छात्रों को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष विज्ञान तथा अंतरिक्ष अनुप्रयोगों पर बुनियादी जानकारी देना था।
.
.
Visit us  @ www.justlearning.in
.
.
#isro #space #knowledge #universe #FreeEducation #skillshare #k12 #education #justlearning


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!