Related Top Articles

शिक्षा में डिजिटलीकरण के फायदें

  • 0
  • 19

Hello world

शिक्षा में डिजिटलीकरण के फायदें
.
कोविड-19 महामारी के दौरान, भारत में स्कूलों के अचानक बंद हो जाने के कारण, पारंपरिक कक्षा आधारित भारतीय स्कूली शिक्षा प्रणाली अब एक अनियोजित ऑनलाइन आधारित शिक्षा प्रणाली के रूप में स्थानांतरित हो गई है। ऐसे में, ऑनलाइन शिक्षा की इस चुनौती से निपटने के लिए न हम मानसिक रूप से और न ही तकनीकी रूप से तैयार थे। इतना ही नहीं, अचानक होने वाला यह अप्रत्याशित तकनीकी बदलाव न केवल छात्रों को डिजिटल रूप से विभाजित किया, बल्कि उनके सीखने की क्षमता और उनकी समग्र प्रगति भी धीमी पड़ गई।
आज के दौर में, इंटरनेट, मोबाइल फोन, मोबाइल एप्लिकेशन, लैपटॉप और अन्य आधुनिक उपकरणों के विकास के कारण आज लगभग हर चीज डिज़िटल हो रही हैं। भारत के महानगरों और अन्य शहरों की शिक्षा प्रणाली भी काफी हद तक आधुनिकीकृत हो गई हैं। डिजिटल शिक्षा कई अंतर्राष्ट्रीय स्कूलों के साथ-साथ भारत की पारंपरिक शिक्षा प्रणाली में अपनी जगह बना रही है। हालांकि आजकल डिजिटल शिक्षण जैसे पीपीटी, वीडियों प्रस्तुतियों, ई-लर्निंग विधियों, अभ्यास संबंधी डेमो, ऑनलाइन प्रशिक्षण और अन्य डिजिटल पद्धतियों या प्लेटफार्मों के उपयोग के साथ कक्षा में शिक्षण अत्यधिक संवादात्मक हो गया है।
.
इसके पहले शिक्षक अपनी बातों को समझाने के लिए ब्लैकबोर्ड का इस्तेमाल करते थे और छात्र उन शब्दों को कॉपी करते थे। सीखने के लिए छात्र ज्यादातर शिक्षकों पर आधारित रहते थे और लिखने और याद करने पर अधिक ध्यान केंद्रित करते थे। ऐसे में, शिक्षा में डिजिटलीकरण को सकारात्मक रूप से देखा जाये तो इसके कई फायदें हैं।
.
डिजिटल शिक्षा के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह उपयोगकर्ता के अनुकूल है। आप कहीं भी हों, आप अपने पाठ्यक्रम को बहुत आसानी से पढ़ सकते हैं। आप यात्रा के दौरान भी सीख सकते हैं। यहां तक कि किसी कारणवश अगर आप कुछ दिन कक्षा में उपस्थित नहीं हो पाएं हैं, फिर भी आप इंटरनेट से कक्षा की साम्रगी और फाइल डाउनलोड कर सकते हैं।
.
इसके अलावा, आजकल ऑनलाइन अध्ययन सामग्री आसानी से उपलब्ध है, जहां छात्र अपनी क्षमताओं के आधार पर डिजिटल सामग्री का लाभ उठा सकते हैं। इसलिए छात्र अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए अनेकों शैक्षणिक वेबसाइट और ऑनलाइन कम्युनिटी प्लेटफार्म का उपयोग कर सकते हैं। ऐसे में, यह स्पष्ट है कि शिक्षा का यह माध्यम भविष्य के लिए विचार करने और बेहतर तैयारी करने का अवसर भी प्रदान करता है।
.
.
Visit us  @ www.justlearning.in
.
#digitalsikhsha #school #COVID19 #onlinelearning #maharashtra #education #skills #k12 #education #justlearning


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!