Related Top Articles

हैदराबाद के स्कूल में छात्रों को पढ़ाती हैं रोबोट टीचर

  • 0
  • 56

Hello world

हैदराबाद के स्कूल में छात्रों को पढ़ाती हैं रोबोट टीचर
.
होटल में वेटर के तौर पर रोबोट के काम करने के बारे में तो हमने अब तक सुना था, लेकिन क्या आपको पता है कि अब रोबोट स्कूल में टीचर के तौर पर भी बच्चों को पढ़ा रहे हैं। दरअसल, हैदराबाद के एक स्कूल ने छात्रों को पढ़ाने के लिए रोबोट पेश किया है। ये ह्यूमनॉइड रोबोट पढ़ाने में शिक्षकों की मदद कर रहे हैं।
.
बता दें कि इंडस इंटरनेशनल स्कूल में 7वीं, 8वीं और 9वीं कक्षा के छात्रों को साइंस के सब्जेक्ट्स के साथ जियोग्रॉफी और हिस्ट्री आदि सब्जेक्ट पढ़ाने के लिए इन रोबोट मैम को असिस्टेंट टीचर के रूप में तैनात किया गया है। इंसान की तरह लगने वाले इन ह्यूमनॉइन रोबोट को ईगल 2.0 नाम दिया गया है। खास बात ये है कि ये रोबोट टू-वे कम्यूनिकेशन भी कर सकते हैं। रोबोट कक्षा V से XI के छात्रों को शिक्षक के साथ कक्षा में और एक स्टैंडअलोन मोड में भी पढ़ाने में सक्षम है। इंडस इंटरनेशनल स्कूल ने हैदराबाद, बेंगलुरु और पुणे में स्थित अपनी शाखाओं में कुल 21 इंटरैक्टिव ईगल रोबोट तैनात किए हैं।
.
बता दें कि ह्यूमनॉइड रोबोट की विशेषता है कि यह 30 से ज्यादा विभिन्न भाषाओं में शिक्षा प्रदान कर सकते हैं। रोबोट से सवाल पूछ सकते हैं, जवाब भी देते हैं और छात्रों के द्वारा सवालों के गलत जवाब देने पर अपनी प्रतिक्रिया भी देते हैं। बच्चे मोबाइल और लैपटॉप जैसी डिवाइस के जरिए रोबोट के मूल्यांकन और कंटेंट से जुड़ सकते हैं।
.
रोबोट ऐसी मशीनें हैं जिन्हें स्वचालित रूप से कार्यों की जटिल श्रृंखला को पूरा करने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर बहुत सारे शोध के कारण, ये रोबोट अधिक उन्नत और परिष्कृत होते जा रहे हैं। अब, वे शैक्षणिक संस्थानों में छात्रों को पढ़ाने, रेस्तरां में ग्राहकों की सेवा करने और सर्जरी करने आदि में सक्षम हैं।
.
Visit Us @ www.justlearning.in
India's first community portal for K-12
.
.
#robotteacher #technology #edtech #ai #humanoid #robotics #teacher #innovation #onlinelearning #k12 #education #justlearning 


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!