Related Top Articles

बी कॉम की छात्रा ने 'सोलर कूलिंग बेल्ट' विकसित किया

  • 0
  • 22

Hello world

बी कॉम की छात्रा ने 'सोलर कूलिंग बेल्ट' विकसित किया

यूपी के वाराणसी की रहने वाली बीकॉम फर्स्ट ईयर की छात्रा आंचल सिंह ने एक 'सोलर कूलिंग बोतल बेल्ट' बनाया है, जिससे अब पानी को ठंडा करने के लिए ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ेगा। न फ्रिज का जरूरत पड़ेगी और न ही बर्फ से पानी ठंडा करने की चिंता रहेगी। 'मेक इन इंडिया' योजना से प्रभावित आंचल ने गर्मी में पानी को ठंडा करने के लिए इस 'सोलर कूलिंग बोतल बेल्ट' का निर्माण किया है। आंचल के पिता महाराष्ट्र के कल्याण में एक पेट्रोल पंप पर काम करते हैं। यहीं पर वह बीकॉम की पढाई कर रही है।

इस सोलर बेल्ट डिवाइस को किसी भी पानी की बोतल या कोल्ड ड्रिंक्स की बोतल पर एक घड़ी की तरह बांध दिया जाता है। सोलर को धूप में रख कर बोतल के पानी को ठंडा किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल तेज धूप में मोटर साइकिल और साइकिल पर सफर करने वाले लोग आसानी से कर सकते हैं। इससे एक लीटर पानी को ठंडा करने में तकरीबन एक घंटे लगते हैं।

इसकी टेक्निकल बारीकियों के बारे में आंचल ने बताया कि इस डिवाइस में सोलर कूलिंग फैन के साथ थर्मल कूलिंग प्लेट लगी है। थर्मल कूलिंग प्लेट पानी की बोतल के बाहरी सतह से चिपक जाती है। उसके बाद कूलिंग बेल्ट से लगे सोलर को धूप मिलती है और वह बोतल में भरे पानी को ठंडा करने का काम शुरू कर देता है। धूप जितनी तेज होगी पानी उतना ही जल्दी ठंडा होगा। ऐसे में, रेफ्रिजरेटर नहीं खरीद पाने वाले मध्यम और निम्न वर्ग के लोगों के लिए यह वरदान है।

आंचल ने बताया कि इस डिवाइस में 6 वोल्ट सोलर प्लेट, थर्मल कूलिंग प्लेट, 6 वोल्ट कूलिंग फैन, रबड़ बेल्ट और बोतल का इस्तेमाल हुआ है। इसे बनाने में 2 महीने का समय लगा है और 3 से 4 हजार रुपये का खर्च हुआ है। कूलिंग बेल्ट को और बेहतर बनाने के लिए मेरठ के एमआईईटी कॉलेज अटल कम्युनिटी इनोवेशन सेंटर ने मदद के लिए कहा है।

कॉलेज के वाइस चेयरमैन पुनीत अग्रवाल का कहना है कि इस प्रकार के इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए हम हमेशा तैयार रहते हैं। वैकल्पिक ऊर्जा के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली सोलर एनर्जी अब हमारी ऊर्जा की जरूरत का महत्वपूर्ण हिस्सा बनती जा रही है। इसकी बढ़ती मांग को देखते हुए इस क्षेत्र में भी नए-नए प्रयोग हो रहे हैं। यह बहुत अच्छा अविष्कार है जो बिना बिजली के बोतल को ठंडा रखेगा।

.

.

#solar #ice #science #K12 #communityplatform #water #coolingfan #technology #elearning #justlearning #studentinnovation


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!