Related Top Articles

वीडियो गेम से बच्चों का दिमाग विकसित होता है - स्टडी

  • 0
  • 4

Hello world

 

वीडियो गेम बच्चों पर कैसा प्रभाव डालते हैं इस पर कई मत हैं। वीडियो गेम सही है या गलत इस पर कई अध्ययन किए गए हैं, जिसमें वैज्ञानिकों के अपने-अपने मत है। कोई कहता है कि वीडियो गेम से दिमाग सुस्त हो जाता है तो किसी रिसर्च में कई सारे नकारात्मक पहलू बताये जाते हैं। हाल ही हुई एक स्टडी में यह सामने आया है कि वीडियो गेम बच्चों के लिए फायदेमंद भी हो सकता है।

10 से 12 साल की आयु वाले 5000 से अधिक बच्चों पर किये गए सर्वे में यह सामने आया है कि जो बच्चे 2 साल पहले इतने बुद्धिमान नहीं थे, उनका आईक्यू लेवल वीडियो गेम खेलने से बढ़ा है। टॉर्केल क्लिंगबर्ग, करोलिंस्का इंस्टीट्यूट और ब्रूनो सॉस, व्रीजे यूनिवर्सिटी एमस्टरडम/स्टॉकहोम के इस साझा रिसर्च में बच्चों से पूछा गया कि वे दिन में कितने घंटे सोशल मीडिया पर, वीडियो गेम पर या टीवी देखने में समय बिताते हैं। इसमें से कई बच्चों ने कहा है कि वह औसतन एक घंटा वीडियो गेम खेलने में बिताते हैं। कोरोना काल में बच्चों के लिए मोबाईल और लैपटॉप जीवन का हिस्सा बन चुका है। विकासशील दिमाग के लिए यह फायदेमंद भी है और इसके नुकसान भी हैं, लेकिन आप देख क्या रहे हैं? यह उस पर निर्भर करता है।

अध्ययन में सामने आया है कि वीडियो गेम पर अधिक समय बिताने वाले बच्चों के आईक्यू में 2.5 अंक की वृद्धि देखी गई है। यह आईक्यू पॉइंट्स बच्चे के पढ़ने की समझ, मेमोरी, सोचने की क्षमता और आत्म नियंत्रण पर आधारित है। यह पहली बार नहीं है जब किसी ने बुद्धि पर स्क्रीन के प्रभाव का अध्ययन किया है। इसके पहले के शोधों में अब तक मिश्रित परिणाम मिले हैं।

ऐसे में इस नए अध्ययन की विशेषता यह है कि इसमें जीन और सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि को ध्यान में रखा गया है। अब तक हुए अध्ययनों ने केवल घरेलू आय, माता-पिता की शिक्षा और पड़ोस की गुणवत्ता जैसी सामाजिक आर्थिक स्थितियों पर ही विचार किया था। जबकि जीन बहुत मायने रखते हैं क्योंकि बुद्धि एकदम आनुवांशिक होती है। यदि इन बातों पर ध्यान न दिया जाए तो ये कारक बच्चों की बुद्धि पर स्क्रीन टाइम के वास्तविक प्रभाव को छिपा सकते हैं।

.
.
#digitallearning #learningthroughplay #games #virtuallearning #skillshare #skillacquisition #communityplatform #k12 #education 

#justlearning


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!