Related Top Articles

रात में भी सौर ऊर्जा से बिजली बनाने वाली तकनीक विकसित

  • 0
  • 5

Hello world

सौर ऊर्जा दुनिया भर में शुद्ध ऊर्जा के सबसे बड़े स्रोत के रूप में मानी जाती है। हालांकि, इसकी भी एक सीमा है। जलवायु परिवर्तन की वजह से भविष्य में आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए दुनियाभर में सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जा रहा है। लेकिन दुनिया के कई इलाकों में सूर्य की रोशनी बहुत अच्‍छे से नहीं पहुंचती। साथ ही, रात में सौर पैनल चार्ज नहीं होते। इन चुनौतियों को ऑस्‍ट्रेलियाई शोधकर्ताओं के एक टीम ने सॉल्व करने का दावा किया और रात में ऊर्जा पैदा करने के तरीके को सामने रखा है।

सौर ऊर्जा के बारे में हम सभी जानते हैं कि सौर पैनल सीधे सूर्य की रोशनी से ऊर्जा को अवशोषित करते हैं और इसे बिजली में बदल देते हैं। लेकिन रात में सौर ऊर्जा पैदा करना असंभव है। ऐसे में ऑस्‍ट्रेलियाई शोधकर्ताओं के दावे को इस क्षेत्र में एक बड़े उपलब्धि के तौर पर देखा जाना चाहिए। न्यू साउथ वेल्स यूनिवर्सिटी, सिडनी की टीम ने रात में पृथ्वी द्वारा पैदा होने वाली गर्मी का इस्‍तेमाल किया है। दरअसल, सूर्य से आने वाली ऊर्जा पूरे दिन पृथ्वी को गर्म करती है और रात में हमारा ग्रह उतनी ही ऊर्जा अंतरिक्ष में वापस भेजता है। यह रेडिएटेड एनर्जी पृथ्‍वी की सतह से निकलती है, इसलिए एक थर्मल उत्सर्जन होता है, जिसे सेल डिवाइस में टैप किया जा सकता है और बिजली में बदला जा सकता है। स्कूल ऑफ फोटोवोल्टिक एंड रिन्यूएबल एनर्जी इंजीनियरिंग की शोध टीम का मानना ​​है कि प्रौद्योगिकी का उपयोग उत्पादों की एक श्रृंखला में और सबसे महत्वपूर्ण रूप से बैटरी द्वारा संचालित उपकरणों में किया जा सकता है।

ACS फोटोनिक्स में पब्लिश एक स्‍टडी में टीम ने इस थ्‍योरी को हकीकत बनाने के तरीके के बारे में विस्तार से बताया है। शोधकर्ताओं ने पृथ्वी से निकलने वाले फोटॉनों को कैप्चर करने और उन्हें बिजली में बदलने के लिए थर्मोरेडिएटिव डायोड का इस्‍तेमाल किया। बिजली पैदा करने में कामयाबी तो मिली,लेकिन इस तरह पैदा होने वाली ऊर्जा की मात्रा सौर पैनल द्वारा सप्लाई की जाने वाली ऊर्जा से लगभग 100,000 गुना कम थी। फिर भी वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि भविष्य में और बेहतर रिजल्ट मिल सकते हैं। उम्मीद है कि भविष्‍य में इस तकनीक को अमल में लाकर रात के समय भी सोलर पैनल्स को चार्ज किया जा सकेगा।

.
.
#solar #solarenergy #technique #sun #scientist #communityplatform #k12 #education #justlearning


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!