Related Top Articles

जापान रेलवे ट्रैक पर मरम्मत के लिए वीआर-नियंत्रित रोबोट तैनात करेगा

  • 0
  • 1

Hello world

वेस्ट जापान रेल कंपनी ने एक विशाल श्रमिक रोबोट का निर्माण किया है जो मरम्मत और अन्य कार्यों को कर सकता है जिन्हें मनुष्य के लिए बहुत खतरनाक माना जाता है। इसका उद्देश्य “उत्पादकता और सुरक्षा में सुधार करना” है, और श्रमिकों को विभिन्न प्रकार के भारी उपकरणों के आसपास स्थानांतरित करना है। मरम्मत करते समय, कई रेल कर्मचारियों को बिजली के झटके के साथ-साथ गिरने का भी खतरा होता है। वर्चुअल रियलिटी का उपयोग कर रोबोट को एक इंसान द्वारा नियंत्रित किया जाता है। रोबोट को एक बड़े आकार में देखा जा सकता है जो एक विशेष कार में रेल की पटरियों पर सवारी करता है। एक बार जब यह उस स्थान पर पहुंच जाता है जहां मरम्मत की आवश्यकता होती है, तो यह अपने स्थिर पैरों को नीचे कर देता है।

इस रोबोट के बारे में अविश्वसनीय रूप से अद्वितीय बात यह है कि जो मानव इसे नियंत्रित कर रहा है, वह वर्चुअल रियलिटी चश्मे के माध्यम से ऐसा कर रहा है। हैंडल की एक जोड़ी को पकड़कर, ऑपरेटर रोबोट की बाहों और हाथों को स्थानांतरित करने में सक्षम होता है, जिससे दूर से मरम्मत करता है। रोबोट को ऊपर की संरचनाओं की सफाई के साथ-साथ कई बड़े घटकों को उठाने और स्थिति में डालने में सक्षम होगा। रोबोट को नियंत्रित करने वाले हैंडलर को रोबोट से जुड़े यांत्रिक क्लैंप का उपयोग करते हुए भी देखा जा सकता है, जिससे एक अच्छी मात्रा में निपुणता प्रदर्शित होती है। भले ही रोबोट अविश्वसनीय रूप से प्रभावशाली दिखता है, लेकिन यह अभी भी प्रोटोटाइप चरण में है, जिसमें कई सुधार की आवश्यकता है। इसे निप्पॉन सिंगल कंपनी ने ह्यूमन मशीनरी कंपनी के सहयोग से विकसित किया है। रोबोट को 2024 तक तैयार होने का अनुमान है।

बता दें कि वर्चुअल रियलिटी एक ऐसी तकनीक है जो समानांतर वास्तविकता बनाने के लिए कुछ कम्प्यूटरीकृत इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का उपयोग करती है जो सच लगती है । कंप्यूटिंग के क्षेत्र में वर्चुअल रियलिटी आमतौर पर वीडियो गेम के निर्माण के लिए या मनोरंजन के क्षेत्र में उपकरणों के लिए उपयोग की जाती है। आभासी दुनिया के माध्यम से इस समानांतर वास्तविकता को बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक को आमतौर पर हेलमेट और लेंस में विकसित किया जाता है जो देखने और सुनने के माध्यम से एक पर्यावरण को एकीकृत करते हैं और कुछ स्पर्श भी विकसित करते हैं।

.

.

#robot #humanmachinery #electronicdevice #virtual #K12 #onlinelearning #explore #knowledge #justlearning


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!