Related Top Articles

क्वॉड फेलोशिप लॉन्च, प्रत्येक देश के 25 छात्रों को मिलेगी स्कॉलरशिप

  • 0
  • 7

Hello world

 

जापान के पीएम फुमियो किशिदा की अगुआई में टोक्यो में क्वॉड समिट 2022 (Quad Summit) का आयोजन किया गया। इस समिट में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जापान के पीएम फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने ‘क्वॉड फेलोशिप’ (Quad Fellowship program) की शुरुआत की, जो समूह के चार सदस्य देशों के अगली पीढ़ी के वैज्ञानिकों और प्रौद्योगिकी पेशेवरों के बीच संबंध स्थापित करने के लिए तैयार किया गया अपनी तरह का पहला स्कॉलरशिप प्रोग्राम है। इस फेलोशिप कार्यक्रम के तहत हर साल क्वाड समूह के प्रत्येक देश के 25 छात्रों को प्रायोजित किया जाएगा, जो अमेरिका के विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग एवं गणित (STEM) विषयों से जुड़े शीर्ष विश्वविद्यालयों में स्नातकोत्तर या डॉक्टरेट की डिग्री के लिए पढ़ाई करेंगे।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि क्वाड फेलोशिप कार्यक्रम एक शानदार एवं अनोखी पहल है, जो हमारे देशों में लोगों-से-लोगों के बीच के संपर्क और अकादमिक उत्कृष्ठता को बढ़ावा देगा। उन्होंने मानवता के बेहतर भविष्य के लिए छात्रों को क्वाड फेलोशिप कार्यक्रम के तहत आवेदन करने और स्टेम विशेषज्ञों एवं नवोन्मेषकों की अगली पीढ़ी में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया।

गौरतलब है कि इस फेलोशिप कार्यक्रम के तहत प्रति वर्ष 100 छात्रों को स्पॉन्सर किया जाएगा, जिसमें क्वाड के चार देशों में प्रत्येक से 25-25 छात्र शामिल होंगे। फेलोशिप विज्ञान और प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों का एक नेटवर्क विकसित करेगी जो निजी, सार्वजनिक और शैक्षणिक क्षेत्रों में, अपने स्वयं के देशों में और क्वाड देशों के बीच नवाचार और सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

फेलोशिप के फायदे -

प्रत्येक क्वाड फेलो को $50,000 का एकमुश्त पुरस्कार मिलेगा। जिसका उपयोग ट्यूशन, शोध, फीस, किताबें, कमरे और संबंधित शैक्षणिक खर्चों (जैसे, पंजीकरण शुल्क, शोध-संबंधित यात्रा) के लिए किया जा सकता है। सभी क्वाड फेलो स्नातक स्तर के अध्ययन को पूरा करने से संबंधित लागतों को कवर करने के लिए $25,000 तक की अलग-अलग प्रदर्शित जरूरतों पर आधारित वित्तपोषण के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

फेलोशिप के आवेदन की शर्तें -

– आवेदन के समय कम से कम 18 वर्ष की आयु हो।

-ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान या अमेरिका का नागरिक या कानूनी स्थायी निवासी होना चाहिए।

-अगस्त 2023 तक STEM क्षेत्र में बैचलर डिग्री या इसके समकक्ष डिग्री हो।

-स्नातक स्तर पर बेहतर शैक्षणिक उपलब्धि का प्रदर्शित रिकॉर्ड होना चाहिए।

-अगर आवेदक वर्तमान में किसी मास्टर या पीएचडी प्रोग्राम में नामांकित है, तो वे आवेदन कर सकते हैं।

-अगर वे एक फेलो के रूप में अपने समय के दौरान एक योग्य शैक्षणिक कार्यक्रम में नामांकित होंगे (यानी अगस्त 2023 – मई 2024)

फेलोशिप प्रोग्राम का स्ट्रक्चर -

प्री-प्रोग्राम: क्वाड फेलोशिप के लिए चयन होने पर, फेलो इलेक्ट के पास विभिन्न प्रकार के वर्चुअल संसाधनों और प्रोग्रामिंग तक पहुंच होगी, जो कोहॉर्ट के भीतर कनेक्शन बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं क्योंकि वे स्नातक प्रवेश प्रक्रिया को नेवीगेट करते हैं।

मुख्य प्रोग्राम: अगस्त से शुरू होकर शैक्षणिक वर्ष के अंत तक फेलो, STEM और समाज के इंटरसेक्शन पर विषयों की अपनी समझ को गहरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए वर्चुअल प्रोग्रामिंग अवसरों के बाद एक आवासीय अनुभव में भाग लेंगे।

.

.

#quad #PMModiji #quadleaders #quadfellowshipprogram #virtuallearning #NewsUpdate #communityplatform #k12 #education #justlearning 


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!