Related Top Articles

बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए Digital Detox की ज़रूरत

  • 0
  • 1

Hello world

मानसिक स्वास्थ्य के लिए Digital Detox की ज़रूरत आज के दौर में सोशल मीडिया का इस्तेमाल सामान्य बात है, खासतौर से किशोर और युवाओं ने तो इसे जरूरत मान लिया, जो उन्हें सकारात्‍मक और नकारात्‍मक रूप से प्रभावित करता है। दुनिया की कई स्टडीज में ये बात सामने आई है कि सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल यूजर्स के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। डिप्रेशन, एंग्ज़ायटी और मूड स्विंग्स से दुनिया में करोड़ों लोग जूझ रहे हैं। पिछले कुछ सालों से ये समस्या ज्यादा बढ़ी है। जबसे इंटरनेट का कब्ज़ा हमारी ज़िंदगी पर बढ़ा है, तब से मानसिक स्वास्थ्य एक बड़ी समस्या बन गया है।

हाल में ब्रिटेन की बाथ यूनिवर्सिटी में इससे सम्बंधित एक अध्ययन किया गया है। अध्ययन के प्रमुख डॉक्टर जेफ लैंबर्ट ने बताया है कि ज़िंदगी में सोशल मीडिया का दखल कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है और यही हमारे डिप्रेशन और चिंता की अहम वजह है। ऐसे में अगर हफ्ते भर भी इससे छुट्टी ले ली जाए, तो मानसिक स्वास्थ्य में बड़ा फायदा हो सकता है। स्टडी के मुताबिक, लोग हर हफ्ते घंटों सोशल मीडिया पर बिताते हैं। उन्हें फोन में स्क्रॉल करके देखने में मज़ा तो आता है, लेकिन इसका नकारात्मक प्रभाव कुछ यूं पड़ता है कि वे डिप्रेस हो जाते हैं। इस स्टडी में 18 से 72 साल के कुल 154 लोगों को शामिल किया गया। इनमें से एक ग्रुप को सोशल मीडिया जैसे- इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर और टिकटॉक से हफ्ते भर दूर रखा गया, जबकि दूसरे ग्रुप के लोगों ने हफ्ते में 8 घंटे इसे इस्तेमाल किया। जब उनसे हफ्ते भर बाद फीडबैक लिया गया तो सोशल मीडिया से दूर रहने वाले लोग ज्यादा आशावादी और स्वस्थ दिखाई दिए।

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, स्टडी में इन लोगों से आशावाद और छोटी-छोटी खुशियों को लेकर सवाल किए गए। जनरल एंग्ज़ाइटी डिसऑर्डर स्केल पर सोशल मीडिया से दूर रहे लोगों को 46-55.93 तक पाया गया। वहीं उनका डिप्रेशन भी 7.46 से 4.84 तक कम हुआ, जबकि एंग्ज़ायटी 6.92 से 5.94 तक पहुंची। ज्यादातर लोगों ने इस प्रयोग के सकारात्मक रिजल्ट बताए। इस स्टडी में साफ हुआ कि सोशल मीडिया डिप्रेशन, चिंता और मानसिक स्वास्थ्य पर खराब प्रभाव डालता है। ऐसे में अगर हफ्ते भर के लिए सोशल मीडिया से दुरी यानि डिजिटल ब्रेक को डॉक्टर की सलाह की तरह अपनाया जाए, तो इससे काफी फायदा हो सकता है।

.
.
#digitaldetox #positivevibes #socialmedia #K12 #onlinelearning #explore #knowledge #justlearning


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!